मुंडा विद्रोह

By:   Last Updated: in: , ,

 मुंडा विद्रोह



मुंडा विद्रोह एक सुधारवादी प्रयास के रूप में आरंभ हुआ! इस विद्रोह के संस्थापक बिरसा मुंडा का जन्म 1815 
 में रांची के चालकध गांव में हुआ था! इन्होंने अंग्रेजी की शिक्षा प्राप्त किया था इसलिए इन्हें ईसाई धर्म की भी जानकारी थी तत्कालीन सामाजिक जीवन में जो मौलिक परिवर्तन आ रहे थे उनके कारण आदिवासी समाज में चिंता का वातावरण था !
बिरसा मुंडा ने इसे दूर करने के लिए एक आदर्श प्रस्तुत किया! इन्होंने नैतिक आचरण की शुद्धता आत्म सुधार और एकेश्वरवाद का उपदेश दिया उन्होंने अनेक देवताओं को छोड़कर एक देवता की आराधना का उपदेश दिया अपने अनुयायियों को दिया उन्होंने बताया कि सिंह बंगा गूंगा की दया से समाज में फिर एक आदर्श व्यवस्था आएगी और शोषण का काल समाप्त होगा !उसने ब्रिटिश सत्ता का अस्तित्व स्वीकार करते हुए अपने अनुयायियों को लगाना nhiदेने का आदेश दिया !
उनके उपदेशों का से प्रभावित होकर उन्होंने अनुयायियों से आंदोलन को व्यापक प्रसार दिया आंदोलन की बढ़ती हुई लोकप्रियता से सरकार को चिंता हुई और 24 अगस्त 1895 को  गिरफ्तार कर लिया गया और नवंबर 1895  में उन पर मुकदमा चलाकर जेल की सजा दे दी गई!

Competitive Exam  की तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका Online Test Series  की होती है तो आप के साथ हम नीचे टेस्ट सीरीज भी उपलब्ध करा रहे हैं जिसको आप लोग क्लिक करके   ज्वाइन कर सकते हैं  

Join Here –Online Test Series देने के लिए क्लिक करके ज्वाइन करें

 महारानी विक्टोरिया की हीरक जयंती के अवसर पर 1898  बिरसा मुंडा को रिहा किया गया1 अब आंदोलन ने फिर से जोड़ लिया 1899-1900 के बीच बिरसा मुंडा ने अपने प्रचारकों के साथ अनेक स्थानों पर प्रचार कार्य शुरू किया और उन्हें विदेशी शासकों के विरुद्ध युद्ध के लिए तैयार किया विस्ता के अनुयायियों ने यूरोपियन पर छापेमारी की जिससे हिंसक घटनाएं हुई थी !
3 फरवरी 1900को बिरसा मुंडा को बंदी बना लिया गया और 30 मई को के कारण बिरसा मुंडा की मृत्यु हो गई जिससे इस आंदोलन का अंत हो गया लेकिन परिणाम उत्साह रहा!
UPSC/IAS व अन्य State PSC की परीक्षाओं हेतु Toppers द्वारा सुझाई गई महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची
GK COURSE WITH PICTURE PDF DOWNLOAD

Top Motivational Books in Hindi – जो आपकी जिंदगी बदल देंगी
Click Here to Subscribe Our Youtube Channel
Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

किसी भी तरह का समस्या हो तो आप फेसबुक पेज पर मैसेज करें उसका रिप्लाई आपको जरूर दोस्तो आप मुझे ( Goal Study Point ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks

No comments:
Write comment