RRB NTPC and GROUP D Exam Date 2019-2020

By:   Last Updated: in: ,

 RRB NTPC and GROUP D Exam Date 2019-2020

RRB NTPC RRC Group Exam 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड NTPC (RRB NTPC) में 35,000 से ज्यादा पदों पर होने जा रही भर्ती के लिए उम्मीदवार परीक्षा की तिथि का बेसब्री से इंतेजार कर रहे हैं। अब उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा की तिथि का एलान जल्द ही कर दिया जाएगा। बोर्ड की वेबसाइट पर एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने का लिंक एक्टिवेट किया जा चुका है और परीक्षा की तिथि का एलान भी जल्द ही कर दिया जाएगा। इसके अलावा यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि एडमिट कार्ड अगले हफ्ते तक जारी कर दिए जाएंगे।

Railway की तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका Online Test Series  की होती है तो आप के साथ हम नीचे टेस्ट सीरीज भी उपलब्ध करा रहे हैं जिसको आप लोग क्लिक करके   ज्वाइन कर सकते हैं ! 

Join Here –Online Test Series देने के लिए क्लिक करके ज्वाइन करें!


आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-I और आरआरसी ग्रुप डी की परीक्षा की तिथियां बहुत जल्द जारी होने वाली हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड और रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा परीक्षा की तिथि के साथ एडमिट कार्ड शेड्यूल और परीक्षा केंद्र को लेकर पूरी जानकारी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा जून और सितंबर महीने में आयोजित होनी थी जबकि आरआरसी ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन सितंबर और अक्टूबर महीने में होना था। वहीं नवंबर महीना बीत जाने के बाद परीक्षा की तिथियों का एलान किया जा रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि RRB NTPC के लिए 35,208 पदों के लिए एक करोड़ से ज्यादा प्राप्त किए गए थे। वहीं RRC ग्रुप डी के एक लाख से ज्यादा पदों के लिए 1 करोड़ 15 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। परीक्षा में हो रही देरी को लेकर बताया जा रहा है कि परीक्षा एजेंसी का न मिल पाना मुख्य कारण है!
आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी, जिसमें जनरल अवेयरनेस, मैथ्य, रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। CBT 1 और CBT 2 दोनों परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक मिलेगा और प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/3 अंक काटे जाएंगे।
आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा में पास होने के लिए हर वर्ग के उम्मीदवार को कम से कम 42 अंक लाना अनिवार्य होगा। जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी वर्ग के उम्मीदवार को मिनिमम पासिंग मार्क्स लाना जरूरी होगा। इसके साथ ही जूनियर अकाउंट कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और सीनियर टाइम कीपर समेत विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे गए हैं, इनके टाइपिंग मार्क्स भी मेरिट लिस्ट में जोड़े जाएंगे।
UPSC/IAS व अन्य State PSC की परीक्षाओं हेतु Toppers द्वारा सुझाई गई महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची

Top Motivational Books in Hindi – जो आपकी जिंदगी बदल देंगी
Click Here to Subscribe Our Youtube Channel
Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !
किसी भी तरह का समस्या हो तो आप फेसबुक पेज पर मैसेज करें उसका रिप्लाई आपको जरूर दोस्तो आप मुझे ( Goal Study Point ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks

No comments:
Write comment