Agriculture Jobs | एग्रीकल्चर में करियर कैसे बनाये

 Agriculture Jobs | एग्रीकल्चर में करियर कैसे बनाये



आज के समय में एग्रीकल्चर सबसे ज्यादा डिमांड वाला टॉर्च बन चुका है ऐसा इसीलिए जो स्टूडेंट आज के समय में एग्रीकल्चर की पढ़ाई कर लेते हैं उनके लिए बहुत सारे जॉब के दरवाजे आसानी से खुल जाते हैं आसानी से का मतलब यहां यह है कि और कोर्स के माध्यम  से इसमें कुछ समय कम लगता है| दोस्तों पहले के समय में यह कोर्स का डिमांड कुछ ज्यादा नहीं था क्योंकि इसमें जॉब का अपॉर्चुनिटी काफी कम थी लेकिन अगर आप गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं तो सरकार की तरफ से समय-समय पर एग्रीकल्चर में वैकेंसी निकलती रहती है जिसमें केवल एग्रीकल्चर कोर्स के बच्चे ही अप्लाई कर सकते   हैं

एग्रीकल्चर में कैरियर बनाने के लिए क्या-क्या जरूरी पॉइंट है जो हम नीचे लिस्ट के माध्यम से बता रहे हैं-

  1. एग्रीकल्चर कोर्स क्या है?
  2.  एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे मिलेगी?
  3.  किस   के लिए यह कोर्स कर सकते हैं?
  4.  एग्रीकल्चर में कितने तरह के कोर्स होते हैं ?
  5. अंडर ग्रेजुएट में कौन-कौन से कोर्स होते हैं?
  6.  पोस्ट ग्रेजुएट में कौन-कौन से कोर्स होते हैं ?
  7. सरकारी वैकेंसी में किसका डिमांड ज्यादा है?
  8.  प्राइवेट नौकरी के लिए आपको कहां अप्लाई करना चाहिए?
  9.  उसके बाद खुद का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं?
दोस्तों जो स्टूडेंट यह कोर्स करना पसंद करते हैं सिर्फ वही और स्टूडेंट यहां कोर्स करें तो उनके लिए कैरियर का बहुत ही ऑप्शन मिलेगा यह कोर्स करने के बाद तीन तरह के कैरियर स्टूडेंट को पसंद होती है पहला सरकारी जॉब दूसरा प्राइवेट जॉब तीसरा खुद का बिजनेस आपको डिसाइड करना है कि आपको तीनों   क्या करना चाहते हैं|
एग्रीकल्चर कोर्स क्या है? दोस्तों अभी के समय में एग्रीकल्चर कोर्स का ट्रेन लगातार बदलता जा रहा है एग्रीकल्चर को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार बहुत सारे टेक्नोलॉजी दीक्षित कर रहे हैं एग्रीकल्चर को बढ़ावा देने के लिए हमें इसमें किस प्रकार का प्रयत्न करना चाहिए और इस क्षेत्र में किस प्रकार की कंपनी और पोस्टग्रेजुएट लोग की भर्ती करना चाहिए |
>एग्रीकल्चर यूनिर्वसिटी में एड्मिसन लेने के लिए क्या करना होगा? :
 दोस्तों एग्रीकल्चर का कोर्स दो तहर से किया जा सकता है। 1. प्राइवेट कॉलेज में एड्मिसन ले कर और 2. ऑल इंडिया टेस्ट दे कर। दोस्तों टॉप एग्रीकल्चर यूनिर्वसिटी में एड्मिसन लेने के लिए ऑल इंडिया टेस्ट देना होता है। इस एग्जाम का नाम है, ICAR मतलब Indian Council of Agricultural Reserch. दोस्तों इस एग्जाम को कौलिफ़ाइल करना होगा तब जाकर आपको एड्मिसन मीलेगा। दोस्तों अगर आपने 12th Pass कर लिया हे तो आप इस एग्जाम का फ्रॉम भर सकते है। दोस्तों ग्रेजुएशन कोर्स में एड्मिसन लेने के लिए कई सब्जेक्ट हे, जिसे आप कोर्स पूरा कर सकते है। दोस्तों कोर्स के नाम हे, Agriculture, Horticulture, Fisheries, Sericulture, Biotechnology, Agriculture Engineering, Dairy Technology, Food Technolgy etc. दोस्तों इसकी पोस्ट में कुछ समय बाद में उपलोड करुगा।

किस स्ट्रीम के स्टूडेंट यह कोर्स कर सकते है? :

 दोस्तों एग्रीकल्चर में करियर बनाने के लिए आपका  12th पास होना जरुरी है। एग्रीकल्चर में बहुत सारे कोर्स है। दोस्तों एक बात और बतादु की आपको 12th में बायोलॉजी और यह कोर्स करना हे तो आपको 12th में न्यूनतम 50% लाने होगे।

एग्रीकल्चर में कितने तरह के कोर्स होते है? : दोस्तों एग्रीकल्चर में कई तरह के कोर्स होते है। 1. Diploma course, 2. Under Graduate Course, 3. Post Graduate Course, & 4. Doctoral Course.

अंडर ग्रेजुएट में कौन-कौन से कोर्स होते है? : दोस्तों इस स्नातक में एड्मिसन लेने के लिए आपको Physics, Chemistry, Biology या Mathematics से 12th पास होना जरुरी है। दोस्तों एक बात और बतादू की इस में आपको Minimum 50% मार्क्स होने चाहिए।दोस्तों कुछ कॉलेज इससे कम पर और कुछ ज्यादा मतलब 60% Above पर भी एड्मिसन देते है। 1. B.sc  agriculture, 2. B. Tech in Agriculture Engineering, 3. BBA (Agriculture), 4. B. Ed (Agriculture). दोस्तों यह चार कोर्स अंडर ग्रेजुएशन के कोर्स के नाम है।

पोस्ट ग्रेजुएशन में कौन-कौन से कोर्स होते है? : दोस्तों पोस्ट ग्रेजुएशन में भी कई तहर के कोर्स है जैसे की, M.Sc in Agriculture यह कोर्स 2 साल का होता है। और आप इस में Supervisor, Researcher & Engineer के रूप में काम कर सकते है।

सरकारी वैकेंसी किस डिपार्टमेंट में निकलती है? : दोस्तों कुछ स्टूडेंट पहले से ही डिसाइड कर लेते है, उने प्राइवेट जॉब या खुदका बिजनेस करना हे, और कुछ स्टूडेंट की चोर्च सरकारी जॉब पाने का होता है। एसे स्टूडेंट जो सरकारी जॉब पाना चाहते हे वो लोग बेंक में जा सकते है।

प्राइवेट नौकरी के लिए कहा अप्लाई कर सकते है? : दोस्तों सरकारी जॉब से ज्यादा सिलेसन प्राइवेट जॉब में है। दोस्तों प्राइवेट जॉब की बात करू तो जैसे की बिज कंपनी। Agriculture के बाद बिज कंपनी में जॉब पा सकते है। बिज कंपनी में बहुत से पोस्ट होते है। और मल्टीनेशनल कंपनी में भी आपने Agriculture का कोर्स किया हे तो आपको वहा पर भी जॉब मिल सकती है। एग्रीकल्चर ऑफ स्टूडेंट कंपनी में भी जॉब मिल सकती है। आप किसी कंपनी में एग्रीकल्चर की मार्केटिंग की जॉब के लिए अप्लाय कर सकते है। दोस्तों इसके अलावा और भी कंपनी है जिसमे आप जॉब के लिए अप्लाय कर सकते है।

कोर्स के बाद खुद का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है? : दोस्तों इस एग्रीकल्चर में आप खुद का बिजनेस शरुआत करने में कई क्षेत्र उपलब्ध है। जब आप एग्रीकल्चर की पढ़ाई पूरी कर लेगे तब आपको समज आजायेगा की आपको बिजनेस किस क्षेत्र में करना है। आप इस में उधोग भी शरू कर सकते है।

UPSC/IAS व अन्य State PSC की परीक्षाओं हेतु Toppers द्वारा सुझाई गई महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची


Click Here to Subscribe Our Youtube Channel

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

किसी भी तरह का समस्या हो तो आप फेसबुक पेज पर मैसेज करें उसका रिप्लाई आपको जरूर दोस्तो आप मुझे ( Goal Study Point ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks

No comments:
Write comment