Bihar daroga Syllabus Exam Pattern 2019

By:   Last Updated: in: , ,

Bihar daroga Syllabus Exam Pattern 2019


बिहार पुलिस SI सिलेबस 2019 डाउनलोड करें (Bihar SI Syllabus in Hindi) – बिहार पुलिस एसआई सिलेबस, परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन पत्र भरने वाले सभी उम्मीदवार परीक्षा का सामना करेंगे। परीक्षा तिथि बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही घोषित की जाएगी। परीक्षा के बारे में अधिक विवरण नीचे दिया गया है।

जैसे-जैसे समय बीत रहा है प्रतियोगी परीक्षा के मानक समय अवधि के साथ तेजी से बढ़ रहे हैं। तो, उम्मीदवारों को भी अपनी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ देने के लिए अपनी तैयारी पर अधिक ध्यान देना होगा। अब, हम बिहार पुलिस द्वारा आयोजित पुलिस सब इंस्पेक्टर की स्क्रीनिंग परीक्षा के संबंध में आपकी सर्वश्रेष्ठ तैयारी के लिए परीक्षा और Bihar SI Syllabus की निर्धारित नवीनतम योजना का प्रतिपादन कर रहे हैं।

परीक्षा पैटर्न: परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है:

  • परीक्षा लिखित वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी।

  • परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी यानी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा।


प्रारंभिक परीक्षा (Bihar SI Syllabus):

  • प्री परीक्षा के लिए समय अवधि 02 घंटे होगी।


मुख्य परीक्षा ( Bihar SI Syllabus in Hindi)::

  • मुख्य लिखित परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे

  • प्रत्येक पेपर 02 घंटे का समय अवधि का होगा।

  • पेपर – I में, सामान्य हिंदी सेक्शन में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे।

  • पेपर – II में, उनके सामान्य अध्ययन से 80 प्रश्न होंगे, 10-10 प्रश्न रीजनिंग और गणित से पूछे जाएंगे।


महत्वपूर्ण नोट (Bihar SI Syllabus): दोनों परीक्षाओं में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक की एक नकारात्मक अंकन होगा।

प्रारंभिक परीक्षा सिलेबस:

सामान्य ज्ञान और वर्तमान घटनाएँ: संस्कृति और धर्म, मृदा, नदियाँ, पर्वत, बंदरगाह, अंतर्देशीय बंदरगाह, स्वतंत्रता आंदोलन, खेल चैंपियनशिप / विजेता / पद / खिलाड़ियों, रक्षा, युद्धों और पड़ोसियों, करंट अफेयर्स, भारत, विरासत और कला, नृत्य, इतिहास, भाषा, राजधानियों और मुद्राओं के बारे में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय तथ्य, राष्ट्रीय पक्षी / पशु / खेल / फूल / गान / गीत / ध्वज / स्मारक प्रख्यात व्यक्ति, सामान्य नाम, पूर्ण रूप और संकेताक्षर, खोज, रोग और पोषण, पुरस्कार और लेखक से प्रश्न पूछे जाएंगे। ।

मुख्य परीक्षा का सिलेबस ( Bihar SI Syllabus in Hindi):

सामान्य Hindi- गद्यांश, कारक, उपसर्ग और प्रत्यय, वाक्य सुधार, पर्यायवाची / विलोम शब्द, वर्तनी की त्रुटि, रिक्त स्थान, मुहावरे और लोकोक्तियाँ, अनेक शब्दो के लिए एक शब्द, संधि, वाक्यों में त्रुटिया, समास, स्त्रीलिंग, पुल्लिंग

सामान्य अध्ययन: भारतीय इतिहास, भारतीय राजनीति, वर्तमान घटनाओं, भूगोल, अर्थव्यवस्था आदि से प्रश्न पूछा जाएगा। वर्तमान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं, बैंकिंग, खेल आदि पर ध्यान दिया जाएगा।

सामान्य विज्ञान: सामान्य विज्ञान से पूछे जाने वाले प्रश्न में रोजमर्रा के अवलोकन के मामलों का ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव का परीक्षण शामिल होगा जैसा कि किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है जिसने एक विषय के रूप में विज्ञान का अध्ययन नहीं किया था। इसमें 12 वीं के स्तर से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान जैसे विषयों का ज्ञान भी शामिल होगा।

नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारत का भूगोल: भारतीय इतिहास, संस्कृति, भूगोल, पर्यावरण, आर्थिक पहलुओं, स्वतंत्रता आंदोलन, भारतीय कृषि एवं प्राकृतिक संसाधनों की प्रमुख विशेषताएं और भारतीय संविधान और राजनीति, पंचायती राज, सामुदायिक विकास, बिहार की भौगोलिक और राजनीतिक स्थिति का सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे।

गणित ( Bihar SI Syllabus in Hindi):: प्रश्न सरलीकरण, औसत, प्रतिशत, समय और कार्य, क्षेत्र, लाभ और हानि, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, समय और गति, निवेश, HCF LCM, उम्र, बार ग्राफ, सचित्र ग्राफ, पाई चार्ट आदि से पूछे जाएंगे ।

मेंटल एबिलिटी टेस्ट: यह सवाल एनालॉग्स, समानताएं और अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, एनालिसिस, डिसीजन, डिसीजन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, डिस्क्रिमिनेशन ऑब्जर्वेशन, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट्स, वर्बल और फिगर क्लासिफिकेशन, अरिथमेटिकल नंबर सीरीज, मौखिक श्रृंखला आदि से पूछा जाएगा ।

 

UPSC/IAS व अन्य State PSC की परीक्षाओं हेतु Toppers द्वारा सुझाई गई महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची

Top Motivational Books in Hindi – जो आपकी जिंदगी बदल देंगी

Click Here to Subscribe Our Youtube Channel

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

किसी भी तरह का समस्या हो तो आप फेसबुक पेज पर मैसेज करें उसका रिप्लाई आपको जरूर दोस्तो आप मुझे ( Goal Study Point ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks!

No comments:
Write comment