Tuesday, 20 August 2019

Bihar DAROGA REQUIREMENT 2019

By:   Last Updated: in: , , ,



बिहार पुलिस और जेल में बड़े पैमाने पर बहाली होगी। दारोगा के दो हजार से ज्यादा पदों के अलावा सार्जेंट, सहायक जेल अधीक्षक के पद पर भी नियुक्ति का विज्ञापन मंगलवार को जारी कर दिया गया। बहाली बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के द्वारा की जाएगी। कुल 2446 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।

दारोगा के 2064 व सार्जेंट के 215 पद शामिल

आयोग द्वारा जारी विज्ञापन के मुताबिक बिहार पुलिस में दारोगा के 2064 और सार्जेंट (प्रारक्ष अवर निरीक्षक, परिचारी) के 215 पदों पर बहाली होगी। वहीं कारा विभाग के अधीन सहायक जेल अधीक्षक के 167 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इनमें सहायक जेल अधीक्षक के 42 पद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित होंगे।

तीन परीक्षाएं होंगी

विज्ञापन जारी किए जाने के साथ बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों को तीन परीक्षाओं से गुजरना होगा। सबसे पहले प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी। इसके आधार पर मुख्य लिखित परीक्षा के लिए चयन होगा। इसे पास करनेवाले अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा से गुजरना होगा। अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की मेरिट मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर जारी की जाएगी।

22 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन

OFFICIAL SITE-CLICK HERE


BIHAR DAROGA SYLLABUS

GK FOR ALL SAMPLE TOPIC PICTURE WISE


Top 1000 GK Questions with Answers in Hindi | GK in Hindi |

 

तीनों पदों पर बहाली के लिए अभ्यर्थी 22 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन भेजने की आखिरी तारीख 25 सितम्बर रखी गई है। तीनों पदों पर नियुक्ति के लिए संयुक्त परीक्षा के माध्यम से नियुक्ति की जाएगी। लिखित परीक्षा में कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा।

DOWNLOAD OFFICIAL NOTICEAdvt-01-2019-SI-SGT-ASJ

UPSC/IAS व अन्य State PSC की परीक्षाओं हेतु Toppers द्वारा सुझाई गई महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची

Top Motivational Books in Hindi – जो आपकी जिंदगी बदल देंगी

Click Here to Subscribe Our Youtube Channel

Join Here – नई PDF व अन्य Study Material पाने के लिये अब आप हमारे Telegram Channel को Join कर सकते हैं !

किसी भी तरह का समस्या हो तो आप फेसबुक पेज पर मैसेज करें उसका रिप्लाई आपको जरूर दोस्तो आप मुझे ( Goal Study Point ) को Facebook पर Follow कर सकते है ! दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस Facebook पर Share अवश्य करें  क्रपया कमेंट के माध्यम से बताऐं के ये पोस्ट आपको कैसी लगी आपके सुझावों का भी स्वागत रहेगा Thanks!

1 comment:
Write comment