विश्व का इतिहास World History Notes PDF In Hindi

By:   Last Updated: in: ,


सिविल सेवा की तैयारी कर रहे हैं वाले प्रतियोगिता छात्रों के लिए वर्ल्ड हिस्ट्री नोट से संबंधित महत्वपूर्ण पीडीएफ जिसका नाम वर्ल्ड हिस्ट्री नोट्स जोकि विजन आईएएस कोचिंग द्वारा तैयार किया गया है हिस्ट्री नोट्स को माध्यम से हमें आप पढ़ेंगे की यूरोप कैसे आया और राजीव को एकजुट करने के बारे में क्रांति युद्ध सामाजिक आंदोलन की व्याख्या के साथ अमेरिकी और यूरोपीय इतिहास के आ कर देते हैं इस पुस्तक में बहुत ही सरल तरीके से विश्व का इतिहास के टॉपिक के बारे में पढ़ने को मिलेगा जो आपको यूपीएससी एक्जाम मैं काफी सहायक साबित होंगे वर्ल्ड हिस्ट्री नोट्स





उन सभी छात्रों ko पढ़ना चाहिए एसएससी ग्रेजुएट लेवल एग्जाम सीजीएल सीएचएसएल सीपीओ सब इंस्पेक्टर टैक्स असिस्टेंट या कोई भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हो उनको इसको पढ़ना चाहिए दुनिया के सभी हिस्सों में इतिहासकारों को अपने व्यक्तित्व और अपने सिद्धांत के बहुत रूचि थी जो इतिहास के सिद्धांत और इतिहास शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां की पेशकश करता है राष्ट्रीय आंदोलन या संस्कृति धार्मिक रूप से राज्य में वृद्धि हुई है





  • वैश्विक स्तर पर विश्व इतिहास की प्रमुख घटनाओं के प्रभाव से संबंधित – जैसे विश्व युद्ध, 1929 का वित्तीय संकट इत्यादि।
  • प्रमुख राजनीतिक विचारधाराओं का विकास और वैश्विक राजनीति पर उनके प्रभाव – समाजवाद, साम्यवाद, लोकतंत्र आदि, उनके बीच मतभेद, उनके विकास।
  • ऐसी प्रमुख घटनाओं से संबंधित जिन्होंने दुनिया के भू-राजनीतिक माहौल को बदल दिया – जर्मनी का एकीकरण, इटली का एकीकरण (इन घटनाओं में प्रमुख व्यक्तियों की भूमिका)।




Vision IAS World History Notes PDF के मुख्य अंश





  1. 18वीं शताब्दी के पूर्व इतिहास
  2. सामतवाद
  3. चर्च
  4. परिवर्तनशील समय
  5. आधुनिक युग
  6. वैश्विक शप्तवर्षीय युध(1756-63)
  7. आमेरिकी क्रांति(1765-1763)
  8. फ्रांसिसी क्रांति नेपोलियन के युद्ध
  9. राष्ट्रवाद एवं उदय और प्रभाव
  10. जर्मनी और इटली का एकीकरण
  11. औद्योगिक क्रांति
  12. उपनिवेशवाद की परीभाषा
  13. उपनिवेशवाद का प्रभाव
  14. औपनिवेसीकरण
  15. नव साम्राज्य वाद का प्रभाव
  16. अफ्रीका में उपनिवेशवाद
  17. प्रशांत महासागर मे उपनिवेशवाद
  18. चीन में साम्राज्यवाद
  19.  साम्राज्यवादी जापान




ऐसी कोई भी पुस्तक नहीं है जिसमें सभी विषयों का उल्लेख किया गया हो और सही तरीके से कवर किया गया हो। तो आपको एकाधिक स्रोत देखना पड़ सकता है। लेकिन  World History Notes in Hindi जो एक बहुत अच्छी Notes है। इसका नोट्स प्रारूप बहुत ही वैज्ञानिक रूप से संरचित तरीके से है। इस पुस्तक में कुछ ऐसे विशिष्ट टांपिक के बारें में पढेंगें जो आपको अन्य पुस्तकों में आपको नहीं मिलेग।





WORLD HISTORY NOTES PDF IN HINDI





READ MORE-











1 comment:
Write comment