Saturday, 23 March 2019

UPSC General Studies- Medieval History Notes For UPSC PDF

By:   Last Updated: in: ,


भारत का इतिहास GS Paper-I का एक महत्वपूर्ण भाग है जिसमें Medieval History India- मध्यकालीन भारतीय इतिहास शामिल है। मध्यकालीन इतिहास संघ लोक सेवा आयोग कि  परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस खंड से परीक्षा में 2-3 प्रश्न नियमित रूप से पूछे जाते हैं। GOAL STUDY POINT टीम ने History से संबन्धित कई UPSC Notes PDF आप लोगो साथ शेयर किये है। जो कि आप लोगो को काफी पंसद आयी।





यदि आप भारत के अच्छे प्रशासक बनना चाहते हैं, तो पहले आपको भारत के पूरे इतिहास के बारे में जानना चाहिए ।वैसे तो UPSC-IAS प्रारंभिक परीक्षा के लिए मध्यकालीन भारतीय इतिहास को पढ़ने का सबसे अच्छा तरीका इसे NCERT इतिहास की पुस्तकों से पढ़ना है। लेकिन Sarkari Naukri Help की टीम ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा कि तैयारी करने वाले छात्रो के लिए Medieval Indian History Book PDF लेकर आये है जो कि उपकार पब्लिकेशन के द्वारा तैयार किया गया है।





बहुतों को मध्यकालीन इतिहास के तथ्यों को याद करने का काम बेहद कठिन और थकाऊ लगता है। Upkar Medieval Indian History Book PDF इस समस्या को दिलचस्प बनाने के लिए कहानी के रूप में याद करने में आपकी मदद करेंगा। आप अपने हस्तलिखित नोट्स को संशोधन करके उसे दिलचस्प बनाने के लिए तालिकाओं और फ़्लोचार्ट को भी शामिल कर सकते हैं। यह परीक्षा से पहले दोहराने में भी आपकी मदद करेगा।





ये नोट मध्ययुगीन काल से लेकर यूरोपीय लोगों के आगमन तक और सत्रहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध के दौरान मुगल शासन के लिए प्रमुख चुनौतियों के उदय तक सभी प्रमुख इतिहास विषयों को कवर करते हैं। उम्मीदवारों को मध्यकालीन भारत के लिए संपूर्ण UPSC सिलेबस को कवर करने के लिए UPSC के लिए NCERT पुस्तकों के साथ इन नोटों का उपयोग करना चाहिए। IAS प्रीलिम्स GS पेपर- I में मध्यकालीन भारत- Medieval History India खंड से पूछे जाने वाले प्रश्न तथ्यात्मक और विश्लेषणात्मक दोनों प्रकार के हो सकते हैं। यह प्रश्न विभिन्न महत्वपूर्ण राजाओं से संबंधित हैं, जिन्होंने देश, उनकी नीतियों और प्रशासनिक प्रणालियों, समाज और आर्थिक प्रणाली और मध्यकालीन भारत के साम्राज्यों से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर शासन किया। बहुत बार, मध्यकालीन भारतीय अवधि के धार्मिक आंदोलनों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। ये Medieval History Book PDF में इन सभी सवालों एवं टापिको  को व्याख्या के साथ दिया गया है।





भारतीय इतिहास का अध्ययन करने के लिए भारतीय इतिहास की घटनाओं के कालक्रम की गहन समझ की आवश्यकता है। इस नींव के आधार पर, सिविल सेवा की तैयारी कर रहे प्रतियोगी छात्रों को राजनीतिक इतिहास के अलावा आर्थिक इतिहास, प्रशासनिक इतिहास और ऐतिहासिक घटनाओं के सांस्कृतिक प्रभाव जैसे इतिहास के विभिन्न पहलुओं पर ज्ञान का निर्माण करना चाहिए। मध्यकालीन भारतीय इतिहास का अध्ययन करते समय यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि मध्यकाल से घटनाओं और आर्थिक प्रणाली आज भी कई सांस्कृतिक और आर्थिक प्रतिमानों को प्रभावित करती हैं और आधुनिक भारतीय इतिहास का अध्ययन करने के लिए एक आधार का निर्माण भी करती हैं।





मुख्य अंश





  • प्रारम्भिक मध्यकालीन भारत(750 ई0 से 1200 ई0 तक)
  • 13वीं एवं 14वी शताब्दी का भारत
  • 15वीं एवं प्रा0 16वीं शताब्दी का भारत
  • 1556ई0 से 1707ई0 तक का भारत
  • मानचित्र अध्ययन
  • इतिहास के चुने हुए प्रसंग




वे छात्र जो SSC Graduate Level Exams—CGL,CHSL, CPO Sub-Inspector, Section Officer(Audit), Tax Assiatant (Income Tax & Central Excise), Section,Officer (Commercial Audit),Banks-IBPS/SBI  PO Clerks,UPSSSC (उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड), SSC Matric Level Exam,CISF,Railways Group C & D,KVS PRT-TGT-PGT,SSC Data Entry Operator, Intelligence Bureau(IB) तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनके लिए भी ये Medieval Indian History PDF  काफी साहायक सिद् होगी।





आप इस  PDF  को नीचे Live भी देख सकते है और  Medieval Indian history PDF Download करने के लिये Download Button Press करे.





UPSC GENERAL STUDIES- MEDIEVAL HISTORY NOTES FOR UPSC PDF





READ MORE-









Which books are good for UPSC history?





यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए पुस्तकों को सूचीबद्ध किया गया है, जिसमें आपकी तैयारी शुरू करने में काफी मदद मिलेगी। यह बुक टापरों एवं विशेषज्ञों के सलाह पर दी जारही है।


2 comments:
Write comment